आजकल बार-बार बजने वाले स्मार्ट फोन की घंटी से आप हर 20 मिनट में फेसबुक देखने पर मजबूर हो जाते हैं, और इस प्रकार से आप टेक्नोलॉजी के गुलाम हो चुके हैं. पर क्या आप यह जानते हैं कि इन्हीं स्मार्टफोन का सही इस्तेमाल करने पर आपके काम जल्दी खत्म हो सकते हैं.

अगर आप काम के ईमेल को बड़ी आसानी से किसी को सेंड करना चाहते हो या फिर वेब ब्राउज़िंग करते हुए अपने आप को किसी बात का रिमाइंडर देना चाहते हो तो इन पद्धतियों को अपनाएं.

टेक्नोलॉजी ट्रिक्स

5 productive technology tricks
5 productive technology tricks

अपने iPAD को बनाइए आपका अतिरिक्त मॉनिटर

अगर आप किसी छोटे स्क्रीन वाले लैपटॉप पर बहुत सारे फोटो देखना चाहते हो या फिर आपके ब्राउज़र में बहुत सारे टैब खोलना चाहते हो तो छोटी स्क्रीन कम पड़ती है. इस काम के लिए हम अपने आई पैड का इस्तेमाल कर सकते हैं. Duet Display यह सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करके आप अपने आईपैड को अपने लैपटॉप की दूसरी स्क्रीन की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. सबसे पहली बार सेटअप पूरा कर लेने के बाद आगे से सिर्फ चारजर लगाकर आप आईपैड को अपने लैपटॉप की दूसरी स्क्रीन की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.

Google Chrome को अपना गाइड बनाईये

अपने रोज के काम के दौरान सभी को मानसिक शांति की ज़रूरत होती है . और इसीलिए कुछ लोग YouTube पर वीडियो देखते हैं , तो कुछ लोग Facebook पर दोस्तों से चैट करते हैं . पर इस सब में वह इस तरह खो जाते हैं कि उन्हें वक्त का पता ही नहीं चलता . और इसी वजह से वह अपना काफी सारा कीमती समय गवा देते हैं .

Google Chrome में एक extension है, जो आपका कीमती समय बचाने में आपकी मदद करेगा. StayFocusd extension इस्तेमाल करके आप उन सभी वेबसाइट  को समय की मर्यादा रख सकते हैं.  और अपना कीमती समय बचा सकते हैं.

Siri को अपना सहायक बनाइए

आप सभी कभी ना कभी अपने दोस्त से आया हुआ खाने का निमंत्रण या फिर अपने दफ्तर से आया हुआ जरूरी ईमेल भूल जाते हैं . क्योंकि आप सोचते हैं कि थोड़ी देर बाद आप इस पर विचार करेंगे और बाद में आपको याद ही नहीं आता है.

2015 में Apple कंपनी ने Siri नाम की काल्पनिक सहायक तैयार की है. आपको  बस Siri  को बताना है “remind me about this later.”

आप किसी भी एप्लीकेशन में हो,  आप वेबसाइट देख रहे हो,  या आप मैसेज पढ़ रहे हो, इनको बोल दीजिए और भूल जाइए. Siri  आपको आपके बताए हुए समय पर याद दिला देंगे.

Gmail  मैं समय-संवेदनशील  eMail बनाएं

कई बार आप कोई जरूरी ईमेल तैयार करके रखना चाहते हैं,  और फिर कुछ दिनों बाद या कुछ घंटों बाद उसे भेजना चाहते हैं.  पर आपको यह पता नहीं कि यह कैसे किया जाए.

Boomerang add-on for Gmail यह Gmail का ऐसा extension है कि जिसमें आप ईमेल तैयार कर रख सकते हैं और आपकी निश्चित तारीख और समय पर भेजने के लिए तैयार रख सकते हैं.  यह extension अपने आप ही आपका ईमेल आपके बताए हुए तारीख और समय पर निर्धारित व्यक्ति को भेज दिया जाता है.

स्मार्टफोन से कागजात स्कैन करें

Evernote Scannable या फिर Adobe Scan इन मोबाइल application से आप अपने जरूरी कागजात स्कैन कर सकते हैं.  यह application किसी भी स्मार्टफोन में चलते हैं.

Comments

comments