इनकॉप्लेज्ड पोस्टस्क्रिप्ट (Encapsulated PostScript – EPS) फ़ाइल प्रारूप का उपयोग आमतौर पर वेक्टर (Vector) छवियों के लिए किया जाता है, लेकिन इसमें रेखापुंज तत्व भी हो सकते हैं. एक शुद्ध वेक्टर (Vector) EPS फ़ाइल का उपयोग करने से आपको छवियां बनाने की अनुमति मिलती है, जिसे बिना किसी विरूपण के आकार में बढ़ाया जा सकता है, जो इसे कंपनी के LOGO के लिए आदर्श बनाते हैं, जिन्हें विभिन्न आकारों में छपाई या उत्कीर्णन की आवश्यकता हो सकती है. जब कोई EPS फाइल बनाते हैं, तो पृष्ठभूमि डिफ़ॉल्ट रूप से पारदर्शी होती है, और आपको केवल इस फ़ाइल को रखने के लिए फ़ाइल को सही स्वरूप में सहेजना होगा (Adobe Illustrator).

Adobe Illustrator
Adobe Illustrator

Windows में EPS फाइल बनाने के लिए एक भी डिफ़ॉल्ट सॉफ्टवेयर नहीं है, इसलिए Adobe Illustrator जैसे तीसरे पक्ष के सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते है.

Adobe Illustrator से EPS फ़ाइल कैसे बनाये

  1. यदि आप अपने कंप्यूटर पर पूर्ण संस्करण (Full Version) इंस्टॉल नहीं करते हैं, तो Adobe Illustrator के निशुल्क परीक्षण को डाउनलोड और स्थापित करने के लिए Adobe वेबसाइट (http://www.adobe.com/in/products/illustrator/free-trial-download.html) पर नेविगेट करें.
  2. प्रोग्राम को शुरू करें, फिर दस्तावेज़ प्रकार – प्रिंट या वेब का चयन करें – आप स्प्लैश स्क्रीन के “Create New” खंड से बनाना चाहते हैं.
  3. दस्तावेज़ के लिए एक नाम दर्ज करें, साथ ही इसके आयाम, और “OK” बटन पर क्लिक करें.
  4. उपकरण पट्टी पर उपकरण का उपयोग छवि या पाठ बनाने के लिए करें जिसे आप अपनी EPS फ़ाइल में जोड़ना चाहते हैं. पृष्ठभूमि को खाली छोड़ें, क्योंकि पृष्ठभूमि में सफेद क्षेत्र पारदर्शी हो जाने के बाद EPS फ़ाइल सहेजेंगे.
  5. “File” और “Save as” पर क्लिक करें, “Save as type” के आगे ड्रॉप-डाउन मेनू से “Illustrator EPS” चुनें और “Save” पर क्लिक करें.
  6. “Format” अनुभाग के नीचे “Preview” ड्रॉप-डाउन मेनू से “Tiff (8-bit Color)” का चयन करें जो दिखाई देने वाला ईपीएस विकल्प विंडो में है. “Transparent” के बगल में स्थित रेडियो बटन पर क्लिक करें, फिर “OK” पर क्लिक करें. आपकी EPS फाइल एक पारदर्शी पृष्ठभूमि के साथ सहेजी गई है.

Comments

comments