Adobe Illustrator एक वेक्टर ग्राफिक्स (Vector Graphics) एडिटर है, जो पेशेवरों के लिए लक्षित है जो प्रिंट प्रकाशनों और वेब के लिए उच्च स्तरीय ग्राफिक डिज़ाइन सामग्री का उत्पादन करते हैं. अपने कुछ भाई-बहन अनुप्रयोगों, Adobe Photoshop और Adobe Flash की तरह, Adobe Illustrator में ऐसे चित्रों के लिए समर्थन शामिल है जो विभिन्न इफेक्ट्स के उत्पादन के लिए आप जो इमेज संपादित कर रहे हैं उदाहरण के लिए, डामर की एक छवि को चित्र देने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसकी छवि को आप रंगरूप और लेआउट बनाए रखते हुए डामर की विशेषता बनाते हैं. Adobe Illustrator CS5 के अनुसार, केवल PSD फ़ाइलें Adobe Illustrator के भीतर Textures के रूप में इस्तेमाल की जा सकती हैं.

Adobe Illustrator
Adobe Illustrator
  1. Adobe Illustrator शुरू करे और जिस दस्तावेज़ को आप आयातित texture लागू करना चाहते हैं उसे लोड करें. यदि कोई दस्तावेज़ विशेष रूप से आप उपयोग करना नहीं चाहते हैं, तो एक नया, खाली दस्तावेज़ बनाएं.
  2. प्रभाव मेनू खोलें और “Texture” नामक सबमेनू से “Texturizer” चुनें. Texturizer संवाद प्रकट होता है. यह Adobe Photoshop में Texturizer संवाद के समान है.
  3. मेनू पर क्लिक करें मेनू के दाईं ओर “Texture” नामक ड्राप-डाउन मेनू को Texturizer संवाद के ऊपरी दाएं कोने में खोलें और “Load Texture” का चयन करें. सवाल में मेन्यू को लेबल नहीं किया गया है और चार क्षैतिज लाइनों बाईं ओर एक डाउन-पॉइंटिंग एरो के साथ. एक फ़ाइल ब्राउज़र पॉप-अप दिखाई देता है.
  4. ब्राउज़र में उस फ़ाइल को नेविगेट करें, जिसे आप बनावट के रूप में आयात करना चाहते हैं और इसे डबल-क्लिक करें इलस्ट्रेटर वर्तमान या भविष्य के दस्तावेज़ों में उपयोग के लिए एक नई बनावट के रूप में छवि को लोड करता है इसे आयातित फ़ाइल के नाम पर रखा गया है और टेक्स्टुरिजर संवाद में “Texture” लेबल वाले ड्रॉप-डाउन मेनू के माध्यम से एक्सेस किया गया है.

Adobe Illustrator के बारेमें सुचना

Adobe Illustrator में बनावट को आयात करने का एक और और अधिक अस्थायी तरीका मौजूद है. फ़ाइल मेनू खोलें और “Place” चुनें. ब्राउज़र को पॉप-अप में उपयोग करने वाली फ़ाइल को ढूंढें और उसे डबल-क्लिक करें इलस्ट्रेटर इसे वर्तमान में सक्रिय कैनवास में रखता है स्वैटें पैनल में छवि खींचें और ड्रॉप करें छवि को बनावट में रूपांतरित कर दिया गया है, लेकिन बनावट केवल वर्तमान दस्तावेज़ में उपलब्ध है.

Comments

comments