Memory Stick, आसानी से हस्तांतरणीय उपकरणों पर डेटा को स्टोर करने के लिए एक कॉम्पैक्ट सुविधाजनक उपकरण हैं. एक समय के बाद, आप Memory Stick से संवेदनशील जानकारी को हटाना चाह सकते हैं – संभवत: आपकी कंपनी के वित्तीय या क्लाइंट जानकारी से संबंधित डेटा. एक साधारण समाधान विंडोज प्रारूप उपयोगिता है, जो हटाए गए सभी डेटा को चिह्नित करता है. लेकिन यह अन्य विधियों की तुलना में कम सुरक्षित है, क्योंकि जानकार कंप्यूटर उपयोगकर्ता पुराने डेटा को फिर से जीवित कर सकते हैं. अधिकतम सुरक्षा के लिए, आपको किसी तृतीय-पक्ष उपकरण का उपयोग करना चाहिए, जैसे कि CCleaner, DiskWipe या Eraser, जो डिस्क से सभी डेटा को स्थायी रूप से मिटने में सक्षम होते है.

Completely Erase Memory Stick
Completely Erase Memory Stick with CCleaner

CCleaner

  1. CCleaner को आपके कंप्यूटर पर स्थापित करने के लिए, पहले CCleaner डाउनलोड करें और इसे  चलाए. आप स्थापना के लिए डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स (Default Settings) का उपयोग कर सकते हैं. अगर CCleaner स्थापना के बाद स्वचालित रूप से नहीं चालू होता है, तो आप “प्रारंभ” (Start) बटन पर क्लिक करके और खोज टेक्स्ट बॉक्स में “CCleaner” टाइप करके इसे प्राप्त कर सकते हैं.
  2. CCleaner में बाईं ओर नेविगेशन फलक में “उपकरण” (Tools) विकल्प पर क्लिक करें.
  3. “ड्राइव वाइपर” (Drive Wiper) पर क्लिक करें.
  4. अपनी Memory Stick के लिए ड्राइव के बगल में एक चेक मार्क रखें और किसी अन्य ड्राइव के पास से चेक मार्क हटा दें. सुनिश्चित करें कि आप सही ड्राइव का चयन करें. यदि आप गलत ड्राइव मिटाते हैं, तो आप उस ड्राइव पर सभी डेटा को स्थायी रूप से खो देंगे.
  5. शब्द “वाइप” (Wipe) के बगल में स्थित ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करें और “संपूर्ण ड्राइव” (Entire Drive) चुनें.
  6. शब्द “सुरक्षा” (Security) के पास पास की संख्या के लिए अपना पसंदीदा विकल्प चुनें. यह समय की संख्या है कि CCleaner आपकी Memory Stick से कितनी बार डेटा हटाए. आपके पास 1, 3, 5, 7 या 35 पास के विकल्प हैं. आम तौर पर एक एकल पास पर्याप्त होता है, यद्यपि आप अधिक पूर्णांक बनना चाहते हैं तो आप एक उच्च संख्या का चयन कर सकते हैं. हालांकि, अधिक पासों को अधिक समय की आवश्यकता होती है. तोह आप जितने ज्यादा पास चुनेंगे उतना ही अथिक समय लगेगा.
  7. ड्राइव को पोंछना यह प्रक्रिया शुरू करने के लिए “वाइप करें” (Wipe) पर क्लिक करें एक प्रगति पट्टी दिखाती है जिससे पता चलता है कि डिस्क कितनी मिटा दी गई है. प्रक्रिया समाप्त होने के बाद, एक पॉप-अप विंडो दिखाई देगी.

इस तरह से बड़ी आसानी से आप CCleaner के मदत से आपके Memory Stick का डाटा पूरी तरह से उड़ा सकते है.

Memory Stick का डाटा पूरी तरह से उड़ने के लिए अन्य विकल्प

Comments

comments