Memory Stick, आसानी से हस्तांतरणीय उपकरणों पर डेटा को स्टोर करने के लिए एक कॉम्पैक्ट सुविधाजनक उपकरण हैं. एक समय के बाद, आप Memory Stick से संवेदनशील जानकारी को हटाना चाह सकते हैं – संभवत: आपकी कंपनी के वित्तीय या क्लाइंट जानकारी से संबंधित डेटा. एक साधारण समाधान विंडोज प्रारूप उपयोगिता है, जो हटाए गए सभी डेटा को चिह्नित करता है. लेकिन यह अन्य विधियों की तुलना में कम सुरक्षित है, क्योंकि जानकार कंप्यूटर उपयोगकर्ता पुराने डेटा को फिर से जीवित कर सकते हैं. अधिकतम सुरक्षा के लिए, आपको किसी तृतीय-पक्ष उपकरण का उपयोग करना चाहिए, जैसे कि CCleaner, DiskWipe या Eraser, जो डिस्क से सभी डेटा को स्थायी रूप से मिटने में सक्षम होते है.

Completely Erase Memory Stick
Completely Erase Memory Stick

 

प्रारूपण (Formatting Memory Stick) 

  1. अपने पीसी पर “Start” बटन पर क्लिक करें, फिर “Computer” पर क्लिक करें.
  2. उपलब्ध विकल्पों को देखने के लिए Memory Stick के लिए लिस्टिंग को राइट-क्लिक करें.
  3. “स्वरूप” (Format) विंडो को खोलने के लिए “फ़ॉर्मेट” (Format) पर क्लिक करें.
  4. “फ़ाइल सिस्टम” (File system) के नीचे ड्रॉप-डाउन मेनू में अपना प्रारूप वरीयता चुनें. आपको या तो FAT32 या NTFS चुनना चाहिए दोनों के बीच व्यावहारिक अंतर यह है कि FAT32 अधिक व्यापक रूप से संगत है लेकिन 32GB से बड़ा ड्राइव या 4GB से बड़े फ़ाइलों का समर्थन नहीं करता. NTFS अधिक सुरक्षित और बहुमुखी है और इसकी कोई व्यावहारिक आकार सीमा नहीं है. सभी आधुनिक विंडोज सिस्टम FAT32 और NTFS का उपयोग कर सकते हैं.
  5. उस नाम को टाइप करें जिसे आप Memory Stick के लिए “वॉल्यूम लेबल” (Volume label) में पसंद करते हैं.
  6. यदि आप को पसंद हैं तो “त्वरित स्वरूप” (Quick Format) विकल्प की जांच करें. एक त्वरित प्रारूप (Quick Format) में कम समय लगता है लेकिन डिस्क पर संभावित त्रुटियों की जांच नहीं करता है या डेटा को पूरी तरह से हटाने का प्रयास नहीं करता है. किसी भी तरह, जानकार कंप्यूटर उपयोगकर्ता ड्राइव से डेटा को फिर से जीवित कर सकते हैं, इसलिए यह विकल्प आप पर निर्भर है. यदि आप पहले से डेटा को समाप्त करने के लिए तीसरे पक्ष के उपकरण चलाते हैं, तो आप सुरक्षित रूप से “त्वरित स्वरूप” (Quick Format) का चयन कर सकते हैं.
  7. स्वरूपण प्रक्रिया (formatting process) शुरू करने के लिए “प्रारंभ” (Start) पर क्लिक करें. जब यह पूरा हो जाएगा तब एक अधिसूचना (Notification) प्राप्त होगी.

इस तरह से आप आपके Memory Stick का डाटा पूरी तरह से उडाए

CCleaner के उपयोग से कैसे Memory Stick का डाटा पूरी तरह से उडाए

Comments

comments