हालांकि बैनर के निर्माण में कई प्रकार के ग्राफिक्स का इस्तेमाल किया जा सकता है, वेक्टर ग्राफिक्स (Vector Graphics) को आम तौर पर पसंद किया जाता है, क्योंकि उनकी विरूपण के बिना बड़े आकारों में स्केल करने की क्षमता होती है. Corel Corporation’s के CorelDRAW Graphics Suite महंगे उपकरण की आवश्यकता के बिना या तीसरे पक्ष के मुद्रण कंपनी के उपयोग के बिना वेक्टर-आधारित बैनर बनाने और प्रिंट करने के लिए आवश्यक छोटे व्यवसायों को प्रदान करता है. CorelDRAW सादे कागज के कई चादरों पर मूल बैनर मुद्रित कर सकता है, जब मानक प्रिंटर के साथ प्रयोग किया जाता है, हालांकि वही फाइलें वांसील बैनर पर व्यावसायिक रूप से मुद्रित हो सकती हैं अगर वांछित.

CorelDRAW
CorelDRAW

CorelDRAW में एक बैनर प्रिंट करने के लिए कैसे बनाएं

  1. CorelDRAW को शुरू करें और एक नया इमेज डॉक्यूमेंट बनाएं या एक मौजूदा दस्तावेज़ खोलें जिसे आप बैनर बनाने के लिए उपयोग करना चाहते हैं.
  2. लेआउट मेनू खोलें और “Page Setup” विकल्प चुनें. CorelDRAW के पृष्ठ सेटअप विकल्पों में एक नई विंडो दिखाई देगी.
  3. अपने बैनर के लिए वांछित आयामों को मैच करने के लिए पृष्ठ सेटअप विंडो में पृष्ठ आयाम सेटिंग्स समायोजित करें. पृष्ठ परिदृश्य को “Landscape” पर सेट करें और ऊंचाई को आठ इंच या उससे कम सेट करें यदि आप मानक पत्र आकार के पेपर का उपयोग करके बैनर प्रिंट करना चाहते हैं. अपने बैनर की इच्छित लंबाई तक पृष्ठ की चौड़ाई निर्धारित करें, यदि आप चाहते हैं कि आपका बैनर पांच फुट लंबा हो, उदाहरण के लिए, आप चौड़ाई ६० इंच तक सेट करेंगे. दस्तावेज़ में परिवर्तन लागू करने के लिए “Okay” बटन पर क्लिक करें.
  4. CorelDRAW में दस्तावेज़ फ़ाइल में ग्राफिक्स, अभिलेख और अन्य तत्व जोड़ें. ध्यान रखें कि अंतिम मुद्रित उत्पाद बड़ा होगा, इसलिए छोटे फोंट या छोटे चित्रों का उपयोग करने से बचें यह सुनिश्चित करने के लिए कि बैनर पर ठीक से किसी भी ग्राफ़िक्स का स्तर ठीक है, बिटमैप्स (Bitmaps) के बजाय वेक्टर (Vector) चित्रों का उपयोग करें.
  5. यदि आप बैनर खुद प्रिंट करना चाहते हैं तो फ़ाइल मेनू से “Print” विकल्प चुनें. यह CorelDRAW के प्रिंट विकल्प वाले एक नई विंडो को खोल देगा. “Layout” टैब पर क्लिक करें और यह सुनिश्चित करने के लिए कि चित्र और पाठ ठीक से आकार और व्यवस्थित किए गए हैं, “As In Document” विकल्प का चयन करें अगर आप अलग-अलग शीट पर बैनर छपाई कर रहे हैं तो “Print Tiled Pages” विकल्प पर क्लिक करें, फिर छपाई शुरू करने के लिए “Print” बटन पर क्लिक करें.

Comments

comments