Microsoft Word विभिन्न स्वरूपण और लेआउट टूल के साथ आता है ताकि आप अपने व्यवसाय दस्तावेज़ों को अपने सर्वोत्तम रूप में देख सकें और विचारों को प्रभावी रूप से प्रस्तुत कर सकें. बुलेट सूचियों के मामले में, रिबन मेनू पर बुलेट आइकन आपको बुलेट शैली को परिभाषित करने और नेस्टेड सूचियों को तैयार करने देता है. आप बुलेट के रूप में प्रतीक, चरित्र या चित्र का उपयोग कर सकते हैं और बुलेट ड्रॉप-डाउन मेनू से “Define New Bullet” का चयन करके संरेखण को संशोधित कर सकते हैं. बुलेट सूचियां – आपके Microsoft Word डॉक्यूमेंट के भीतर पाठ के किसी अन्य ब्लॉक की तरह – फिर कॉलम की सुविधा का उपयोग करके पृष्ठ पर व्यवस्थित किया जा सकता है.

Microsoft Word
Microsoft Word

Microsoft Word में कई बुलेट कॉलम कैसे बनाये

  1. Microsoft Word लॉन्च करें और जिस दस्तावेज़ पर आप काम करना चाहते हैं उसे खोलें. वैकल्पिक रूप से, स्क्रैच से एक नई फ़ाइल बनाने के लिए “Blank Document” का चयन करें.
  2. बुलेट आइकन (रिबन मेनू के होम टैब के अंतर्गत अनुच्छेद अनुभाग में) के बगल में नीचे तीर पर क्लिक करें और अपनी पसंदीदा बुलेट शैली चुनें.
  3. अपनी बुलेट सूची (Bulleted List) को टाइप करें, प्रत्येक प्रविष्टि के बाद “Enter” दबाकर. यदि आप अपनी सूचियों को खाली लाइन या हेडिंग्स का उपयोग करना चाहते हैं, तो अक्षम करने के लिए बुलेट आइकन का उपयोग करें और आवश्यकतानुसार स्वचालित फ़ॉर्मेटिंग सक्षम करें.
  4. आपके द्वारा बनाई गई बुलेट सूची (Bulleted List) या सूचियों वाले सभी टेक्स्ट का चयन करें. “Page Layout” टैब खोलें, और फिर “Columns” पर क्लिक करें. अगर आप कॉलम की संख्या दिखाना चाहते है तो ड्रॉप-डाउन मेनू से कॉलम की संख्या को चुने.
  5. कर्सर को उस बिंदु पर ले जाएं जहां आप अपना दूसरा कॉलम शुरू करना चाहते हैं. “Breaks” पर क्लिक करें और फिर ड्रॉप-डाउन मेनू से “Column” चुनें. किसी भी बाद के कॉलम के लिए प्रक्रिया को दोहराएं. यह कहता है कि प्रत्येक कॉलम को कहाँ शुरू और खत्म किया जाए अन्यथा, यह आपके पाठ के प्रवाह और पेज मार्जिन के आधार पर स्वचालित रूप से ब्रेक बनाएगा.

Comments

comments