Adobe Illustrator तकनीकी रूप से एक चित्रण और ड्राइंग कार्यक्रम के रूप में उत्तीर्ण है, लेकिन इसकी कुछ विशेषताएं आपको पृष्ठ-लेआउट सॉफ़्टवेयर से अपेक्षा की जाने वाली क्षमताओं की याद दिला सकती हैं जब यह टेक्स्ट हैंडलिंग की बात आती है, तो इलस्ट्रेटर में ऐसे विकल्प शामिल होते हैं, जिनका उपयोग आप एक-पेज लेआउट बनाने के लिए कर सकते हैं और एडीबी इनडिजाइन जैसे पूर्ण विकसित डेस्कटॉप प्रकाशन अनुप्रयोग का उपयोग किए बिना मल्टीकंपोनेंट प्रोजेक्ट्स को डिज़ाइन कर सकते हैं.

एकाधिक टाइपिंग के साथ आप अपने टाइपटिंग की कुशलता में मदद करने के लिए प्रोजेक्ट घटकों और कॉलम-आधारित विशेषताओं को रखने के लिए, आप किसी अन्य एप्लिकेशन का उपयोग किए बिना अपनी कंपनी और आपके क्लाइंट के लिए सामग्री बना सकते हैं.

Adobe Illustrator
Adobe Illustrator

 

कैसे बनाएं कॉलम Adobe Illustrator में

  1. Adobe Illustrator टूलबॉक्स से “Type” टूल चुनें. किसी बॉक्स को आकर्षित करने के लिए क्लिक करें और ड्रैग करें जो किसी क्षेत्र प्रकार ऑब्जेक्ट की सीमा को परिभाषित करता है. वैकल्पिक रूप से, ऑब्जेक्ट को क्षेत्र के प्रकार के लिए एक कंटेनर में कनवर्ट करने के लिए टाइप टूल के साथ एक मौजूदा आयत, बहुभुज या अन्य ऑब्जेक्ट पर क्लिक करें. यदि आपने ऑब्जेक्ट के बाहरी रास्ते में आंतरिक या स्ट्रोक को भरने के लिए आवेदन किया है, तो इलस्ट्रेटर उन्हें हटा देता है जब यह ऑब्जेक्ट को किसी प्रकार के क्षेत्र के रूप में परिवर्तित करने के लिए परिवर्तित करता है.
  2. अपना पाठ टाइप करें, उसे क्लिपबोर्ड से चिपकाएं या पाठ या वर्ड-प्रसंस्करण दस्तावेज़ से रखें इसके प्रकार, शैली, आकार, ट्रैकिंग और अन्य विशेषताओं को सेट करने के लिए चरित्र पैनल का उपयोग करें. अनुच्छेद इंडेंट को जोड़ने और संरेखण सेट करने के लिए पैराग्राफ पैनल का उपयोग करें.
  3. “Selection” टूल पर स्विच करें और अपना क्षेत्र पाठ ऑब्जेक्ट चुनें. “Type” मेनू खोलें और “Area Type Options” चुनें.
  4. क्षेत्र प्रकार विकल्प संवाद बॉक्स के कॉलम अनुभाग में विकल्प सेट करें. “Number” कॉलम की संख्या को नियंत्रित करता है और “Span” उनकी चौड़ाई निर्धारित करता है. “Gutter” कॉलम के बीच की दूरी को नियंत्रित करता है. जब आप संख्या मान बदलते हैं, Adobe Illustrator स्वचालित रूप से नाली मूल्य के अनुसार स्पैन समायोजित करता है. यदि आप स्पैन को कम करते हैं या बढ़ाते हैं, इलस्ट्रेटर गटर को समायोजित करता है यदि आप एक स्पान को उस मूल्य में बढ़ा देते हैं जिसके लिए आपके वर्तमान क्षेत्र प्रकार ऑब्जेक्ट की तुलना में एक व्यापक बॉक्स की आवश्यकता होती है, इलस्ट्रेटर आपके लिए ऑब्जेक्ट को चौड़ा करता है.
  5. अपनी सेटिंग्स के परिणाम को सत्यापित करने के लिए “Preview” चेक बॉक्स का उपयोग करें. उन्हें लागू करने के लिए “OK” बटन पर क्लिक करें.

Comments

comments