एक व्यवसाय या पेशेवर के रूप में, सिर्फ एक Blogger ब्लॉग ही पर्याप्त नहीं है, आप अपने ब्लॉग को और अपने लक्ष्यों को आगे बढ़ाने की क्षमता को अधिकतम करना चाहते हैं, और क्या आप एक फोटोग्राफर, विपणन पेशेवर या अन्य पेशेवर हैं? Slideshow आपकी बहोत मदद कर सकता है. एक फोटोग्राफर के रूप में, आप अपनी पसंदीदा तस्वीरों को दिखा सकते हैं, या एक विपणन पेशेवर के रूप में अपना सर्वश्रेष्ठ उत्पाद चित्र दिखा सकते हैं. हालांकि कई तीसरे पक्ष के स्लाइड शो विकल्पों में उपलब्ध हैं, Blogger एक अंतर्निहित Slideshow गैजेट को दिखाता है, जिसे आप स्वयं-होस्टिंग या वेब प्रोग्रामिंग ज्ञान की आवश्यकता के बिना, Blogger इंटरफ़ेस के भीतर से स्थापित और कॉन्फ़िगर कर सकते हैं.

Blogger में एक Slideshow कैसे बनाएं
Slideshow in Blogger

Create Slideshow in Blogger
Create Slideshow in Blogger
  1. अपने Blogger खाते में अपने Google ID का प्रयोग करके प्रवेश करें. यदि आपके पास कोई Google ID नहीं है या आपने एक Blogger खाता अभी तक सेट नहीं किया है, तो Google के साथ साइन अप करें या Blogger होमपेज से अपने ब्लॉगर खाते को कॉन्फ़िगर करें. एक बार लॉग इन करने के बाद, उस ब्लॉग का चयन करें जिसे आप Slideshow में जोड़ना चाहते हैं.
  2. अपने ब्लॉग के लिए ड्रॉप-डाउन विकल्प मेनू से “Layout” विकल्प पर क्लिक करें. आधिकारिक Blogger गैजेट की एक सूची वाली एक नई विंडो खोलने के लिए “Add a Gadget” फ़ील्ड में से एक पर क्लिक करें, गैजेट को लेआउट के भीतर कहीं भी स्थापित करते समय Slideshow दिखाई देगा.
  3. गैजेट की सूची को नीचे स्क्रॉल करें और स्लाइड शो कॉन्फ़िगरेशन पेज को खोलने के लिए “Slideshow” विकल्प पर क्लिक करें.
  4. Slideshow को एक शीर्षक दें. स्पीड ड्रॉप-डाउन मेनू से एक विकल्प पर क्लिक करें, इसके लिए गति सेट करें, और यदि आप चित्र को यादृच्छिक (Random) क्रम में प्रदर्शित करना चाहते हैं तो “Randomize Images” बॉक्स को चेक करें. आप क्लिक की गई छवियों के विकल्प को एक नई विंडो में खोलने के लिए भी सक्षम कर सकते हैं.
  5. स्रोत ड्रॉप-डाउन मेनू से अपनी Slideshow छवियों के लिए एक स्रोत का चयन करें. डिफ़ॉल्ट विकल्प Google की Picasa Web album है जो Blogger के लिए साइन अप करते समय स्वचालित रूप से निर्मित होता है, हालांकि आप Flickr अकाउंट, Photobucket अकाउंट या media RSS feed से चित्र प्रदर्शित करना भी चुन सकते हैं. प्रत्येक विकल्प के पास स्वयं के कॉन्फ़िगरेशन (Configuration) विकल्प होते हैं, जिनमें कीवर्ड (Keyword), उप-एल्बम या उपयोगकर्ता खाते द्वारा छवियां चुनने की क्षमता शामिल है.
  6. अपनी सेटिंग्स को बचाने और स्लाइड ब्लॉगर ब्लॉग में एकीकृत करने के लिए “Save” बटन पर क्लिक करें. बाद में Slideshow में अतिरिक्त बदलाव करने के लिए, यदि चाहें, तो उसे लेआउट विंडो से चुनें.

Comments

comments