Microsoft Windows पावर विकल्प प्रदान करता है जो कि आपके वर्कफ़्लो के अनुरूप नींद मोड (sleep mode) और स्क्रीन डिस्प्ले को समायोजित करने में सक्षम करता है.

यदि आपका कंप्यूटर नींद मोड (sleep mode) से जल्दी जागने में विफल रहता है, या प्रदर्शन बंद हो जाता है, तो पावर विकल्प बदलकर इन रुकावटों से बचा जा सकता है.

Microsoft Windows में नींद मोड (sleep mode) को सक्रिय करने के लिए, पांच मिनट से लेकर कभी तक की समय सेटिंग्स की सूची शामिल है.

“कभी नहीं (Never)” का चयन आपके कंप्यूटर की नींद मोड (sleep mode) को बंद कर देगा और अपने वर्तमान कार्य को स्क्रीन पर दिखाई देगा और आपके अगले कार्य के लिए तैयार होगा.

Disable Auto Sleep Mode in Windows
Disable Auto Sleep Mode in Windows
  1. “विंडो (Windows)” कुंजी दबाएं, एप्लिकेशन पृष्ठ को लाने के लिए “नियंत्रण कक्ष (Control Panel)” टाइप करें और फिर खिड़की खोलने के लिए “नियंत्रण कक्ष (Control Panel)” पर क्लिक करें.
  2. खिड़की खोलने के लिए “पावर विकल्प (Power Options)” पर क्लिक करें और फिर साइडबार में “जब कंप्यूटर स्लीप्स बदलें (Change When the Computer Sleeps)” का चयन करें, योजना संपादित करें सेटिंग्स विंडो को खोलने के लिए.
  3. “प्रदर्शन बंद करें (Turn off the Display)” ड्रॉप-डाउन सूची पर क्लिक करें और फिर “कभी नहीं (Never)” चुनें.
  4. “कंप्यूटर को स्लीप करें (Put the Computer to Sleep)” ड्रॉप-डाउन सूची पर क्लिक करें और फिर “कभी नहीं (Never)” चुनें इस विंडो को बंद करने के लिए “परिवर्तन सहेजें (Save Changes)” पर क्लिक करें.
  5. पावर विकल्प विंडो को बंद करने के लिए “बंद करें (Close)” पर क्लिक करें. अब आपके कंप्यूटर और स्क्रीन डिस्प्ले नींद मोड में नहीं जाएंगे.

महत्पूर्ण माहिती – Sleep Mode

पावर विकल्प के विंडो को त्वरित खोलने के लिए एक कीबोर्ड शॉर्टकट है “Windows-X” और फिर इस विंडो को खोलने के लिए “पावर विकल्प (Power Options)” चुनें.

Comments

comments