ब्लॉग पोस्ट को कैसे करे इंडेक्स सर्च इंजन में?

नमस्कार दोस्तों, आप सब अपने ब्लॉग पर अच्छे लेख लिखते हो. और आपकी इच्छा होती है कि जल्द से जल्द आपके ब्लॉग पोस्ट पर काफी लोग आए और आपका लेख पढ़ें. पर आपके लेख लिखने के कुछ दिनों बाद यहां कभी-कभी कुछ हफ्तों बाद, आपके ब्लॉग पोस्ट पर लोग आने शुरू होता है. क्या आप जानते हो, आपके ब्लॉग में आपका लेख पब्लिश होने के तुरंत बाद आपके ब्लॉग पर लोग क्यों नहीं आते हैं? क्योंकि सर्च इंजन में आपके लेख की सूची तैयार होने में काफी वक्त निकल जाता है. आज हम जानने की कोशिश करेंगे, कि हम अपने ब्लॉग को जल्द से जल्द सर्च इंजन में कैसे इंडेक्स करें.

Fast Google Indexing Techniques
Fast Google Indexing Techniques

आप सभी जानते हो, की Google की काफी सारी सेवाएं उपलब्ध है. यह सेवाएं इंटरनेट पर जानकारी पाने से लेकर इंटरनेट पर जानकारी डालने तक सभी तरह के काम करती है. आप सब यह तो जानते हैं की जानकारी कैसे ढूंढते हैं. पर बहुत कम लोग यह जानते हैं Google में जानकारी कैसे डाली जाए. आज हम Google की ऐसी कोई सेवाओं के बारे में जानने वाले हैं.

Fetch as Google

ब्लॉग या किसी भी तरह के वेबसाइट को संभालने वाले तकनीकी इंसान को वेब मास्टर कहते हैं. Google की ऐसी एक सेवा है जिसे “Google Webmaster Tool” कहते हैं. इस सेवा के उपयोग से किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग के वेब मास्टर अपने लिखे गए लेख को अपने ब्लॉग के URL के साथ तुरंत ही इंडेक्स कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कैसे करें अपने ब्लॉग को तुरंत इंडेक्स.

Google Search में जल्दी आने के लिए

  • सबसे पहले “Google Webmaster Tool” मैं जा कर अपने मौजूदा Google खाते से लॉग इन करें, और “Google Webmaster Tool” यह सेवा अपने खाते के लिए शुरू करें. यह सेवा शुरू करने के लिए अगर आप अपना मौजूदा खाता इस्तेमाल नहीं करना चाहते हो, तो आप Google का नया खाता शुरू कर सकते हो.
  • फिर आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग “Google Webmaster Tool” के सूची में डाल दे. Google आपको वेबसाइट या ब्लॉक के मालिक होने के सबूत के तौर पर Verify करने के लिए कुछ विकल्प देगा. आप उनमें से किसी एक के जरिए यहां सुनिश्चित कर सकते हो.
  • अगर आपके “Google Webmaster Tool” मैं एक से ज्यादा वेबसाइट या ब्लॉग है, तो जिस ब्लॉग को आप जल्द इंडेक्स करना चाहते हो उसे चुन ले.
  • अब आपके बाएं और से “Crawl” यह विकल्प चुन लें, जिसके अंदर आपको “Fetch as Google” यह विकल्प मिलेगा उसे चुन ले.
  • यहां पर आपकी चुनी गई वेबसाइट या ब्लॉग का URL मौजूद होगा. आपको उसके सामने, अपने नए लिखे गए लेख के URL को डालना है. इसके बाद आप “Fetch” इस विकल्प पर क्लिक करें.
  • इसके तुरंत बाद Google आपको कुछ और विकल्प पूछेगा. आपको “Crawl Only This URL” यह विकल्प चनना है.

आपका नया लिखा गया लेख अगले २ से ५ मिनीटो के अंदर Google Search में दिखाई देना शुरू हो जाएगा.

Comments

comments