निशुल्क छवि संपादन सॉफ्टवेयर GIMP में एक विशेषता है जो आपको एक तस्वीर को संकुचित (Compress) करने की अनुमति देती है. फोटो फ़ाइल को संपीड़ित करना, फोटो के आयामों को समान रखते हुए फ़ाइल का आकार छोटा करता है, जिससे आपको अपने व्यवसाय की वेबसाइट पर बड़े फोटो प्रदर्शित करने की अनुमति मिलती है या उन्हें ईमेल के माध्यम से एक क्लाइंट पर भेज दिया जाता है. संकुचित जेपीजी प्रारूप (GIMP Compress) में परिवर्तित करके और समायोज्य संपीड़न स्तर स्लाइडर का उपयोग करके जिम्प में एक तस्वीर को संपीड़ित करें.

GIMP
GIMP

GIMP Compress से तस्वीरें संकुचित कैसे करें

  1. उस तस्वीर को खोलें जिसे आप GIMP प्रोग्राम में जोड़ना चाहते हैं.
  2. GIMP प्रोग्राम में तस्वीर को खोलने के बाद “File” और “Save As” पर क्लिक करें.
  3. इस रूप में सहेजें विंडो संवाद विंडो में “Name” टेक्स्ट फ़ील्ड में तस्वीर का फ़ाइल नाम खोजें. अगर तस्वीर के फ़ाइल नाम की अवधि के बाद दिखाई देने वाले अक्षर पहले से ही “jpg” नहीं हैं, तो अवधि के बाद वर्णों का चयन करें, उन्हें हटा दें और उनके स्थान पर “jpg” टाइप करें.
  4. संपीड़ित फोटो को सहेजने के लिए स्थान का चयन करने के लिए “Save in folder” ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करें, फिर “Save as JPEG” डायलॉग विंडो खोलने के लिए खिड़की के निचले दाहिनी ओर “Save” बटन पर क्लिक करें.
  5. संपीड़ित छवि का पूर्वावलोकन देखने के लिए “Show preview in image window” लेबल वाला चेकबॉक्स क्लिक करें. “Quality” स्लाइडर पर क्लिक करें और इच्छित स्तर तक संपीड़न को समायोजित करने के लिए इसे आगे और पीछे खींचें. कम गुणवत्ता तस्वीर को और अधिक संपीड़ित करती है. अपने नए संकुचित फोटो को सहेजने के लिए “सहेजें” पर क्लिक करें.

Comments

comments