एक वेब ब्राउज़र आपके कंप्यूटर के संसाधनों का सामान्य से पर्याप्त प्रतिशत तक उपभोग करता है, खासकर यदि आप एक या एक से अधिक टैब में फ्लैश या जावा चला रहे हैं या फिर यूग्यूब या नेटफ्लिक्स जैसी वेबसाइटों को इस्तेमाल कर रहे है उस समय CPU spike बहोत उप्पर होता है. Google Chrome extensions का उपयोग करने से भी यह संभव है. कुछ plug-ins या extensions निकलने से या फिर डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स पर रीसेट करने से आप यह समस्या हल कर सकते है.

Google Chrome
Google Chrome

Add-Ons अक्षम करें

  1. शीर्षक बार पर राइट-क्लिक करें या Google Chrome में कार्य प्रबंधक खोलने के लिए “Shift-Esc” दबाएं. यह देखने के लिए कि कौन से कार्य सबसे जादा संसाधनों का उपयोग कर रहा है, “CPU” पर क्लिक करें.
  2. अगर यह कोई plug-ins या extensions है, तो उस प्रक्रिया को चुनें और फिर कार्य को बंद करने के लिए “End Process” पर क्लिक करें.
  3. Chrome मेनू से “Settings” खोलें और फिर “Extensions” पर क्लिक करें या फिर यह पता “chrome://plugins” (बिना उद्धरण चिह्नों) बार में टाइप करें और फिर “Enter” दबाएं, उच्च CPU उपयोग का प्रदर्शन किसी भी प्रकार के add-on पर निर्भर करता है.
  4. सूची में उचित extensions या plug-ins का पता लगाएं. और “Enabled” या ऐड-ऑन को चलाने से रोकने के लिए “Disable” पर क्लिक करें.

Google Chrome रीसेट करें

  1. उपकरण पट्टी पर क्रोम मेनू पर क्लिक करें और फिर “Settings” पर क्लिक करें.
  2. पृष्ठ के नीचे से “Show Advanced Settings” चुनें और फिर “Reset Browser Settings” पर क्लिक करें.
  3. डिफ़ॉल्ट पर अपने ब्राउज़र कॉन्फ़िगरेशन को वापस लाने के लिए “Reset” पर क्लिक करें.

चेतावनी

Google Chrome को रीसेट करने से सहेजी गई बुकमार्क (Bookmarks) और पासवर्ड (Passwords) अपवाद के साथ आपकी सभी व्यक्तिगत सेटिंग्स को निकाल दिया जाता है.

Comments

comments