Google यह एक काफी मशहूर वेबसाइट है, जिसकी वजह हम सब जानते है. इंटरनेट पर हमें कुछ भी ढूंढना हो तो हम उसे Google मैं ढूंढ लेते हैं, और दुनिया की किसी भी चीज के बारे में ढूंढने पर हमें उसके हजारों जवाब मिल जाते हैं, वह भी पलक झपकते ही. इंटरनेट पर Search Engine की दुनिया में Google यह सबसे बड़ा नाम है. क्या आप जानते है, ऐसे भी कुछ Google Tricks है जिनकी मदद से हम, हमारा खोजने का तरीका और भी बेहतर बना सकते हैं.

Google Tricks - Completely New Way to Search Google
Google Tricks – Completely New Way to Search Google

Table of Contents

तो चलिए जानने की कोशिश करते हैं क्या है वह Google Tricks.

किसी वाक्य को सटीक तरीकेसे खोजने के लिए उद्धरण चिन्ह (Double Quotes) का उपयोग करे

यह एक प्रसिध Google Tricks मेंसे एक है. आपको जो भी वाक्य खोजना है, उस वाक्य को उद्धरण चिन्ह के बीच में डालें, Google आपको सिर्फ वहीं वेबसाइट दिखाएगा जिनमे यह वाक्य आप ने दिए हुए स्थिति में उपलब्ध है. यह एक सबसे महत्वपूर्ण Google Tricks में से एक है, खासकर उपयोगी है यदि आप एक विशिष्ट वाक्यांश के साथ परिणाम ढूंढने का प्रयास कर रहे हैं.

उद्धरण चिन्ह (Double Quotes) के अंदर चांदनी (Asterisk) का उपयोग करे

अगर आप किसी प्रकार का वाक्य खोजना चाहते हो, पर इस वाक्य में किसी एक शब्द के लिए विकल्प अंधेरा है, तो उद्धरण चिन्ह अंदर लिखे हुए वाक्य में उस शब्द के जगह पर चांदनी का उपयोग करे. जिसके चलते Google आपको जब तक है जान एक विकल्प बताएगा. यदि आप मैं वाक्य मेरे से सिर्फ कोई शब्द भूल गए हो, तो इस Google Tricks के उपयोग से आपका जब तक का विकल्प भी मिल जाएगा. उदाहरण के तौर पर – “* पानी से अधिक घना है”.

कुछ शब्दों के परिणाम निकल देने के लिए ऋण चिह्न (Minus Sign) का उपयोग करे

अगर आप किसी चीज को खोज रहे हो, पर उसकी खोज में उपयोग किए गए शब्दों की वजह से अनचाहे विकल्प मिल रहे हैं, तो आप उन शब्दों में से किसी एक विशिष्ट शब्दों को निकाल सकते हो. ऐसा करने के लिए आपको क्यों शब्द उपयोगी नहीं है वह शब्द से पहले ऋण चिह्न का उपयोग करना है. उदाहरण के तौर पर – मुंबई -इंडियन, क्या करने पर आपको मुंबई के बारे में सारी माहिती उपलब्ध होगी, पर उसमें कहीं पर भी “मुंबई इंडियन” की माहिती नहीं होगी.

सिर्फ एक ही वेबसाइट पर विशिष्ट शब्दों के बारे में खोजें

अगर आपको किसी विशिष्ट वेबसाइट पर किसी शब्द के बारे में खोज करनी है, जिससे आपके उस शब्द के बारे में किसी और वेबसाइट पर दी गई कोई जानकारी आपको प्राप्त नहीं करनी है. अगर आपको Google के बारे में लिखे गए लेख ढूंढने हैं और वह भी सिर्फ ndtv.com पर, तो आपको Google में लिखना है “Google site:ndtv.com”.

दशकों क्या सेकड़ो साल पुरानी माहिती प्राप्त कीजिए.

Google News के पास दुनियाभर के सैकड़ों साल पुराने अखबारों का एक संग्रहालय है, जिसके जरिए आप दुनिया के किसी भी साल का और किसी भी देश का अखबार पढ़ पाएंगे.

खाद्य पदार्थों की तुलना करें सिर्फ “vs” का उपयोग करके.

आजकल की भागदौड़ की दुनिया में हम किसी भी प्रकार की शारीरिक कसरत नहीं कर पाते हैं, किसकी कमी हम अच्छा और पोस्टिक खाना खाकर करना चाहते हैं. पर ऐसा करने के लिए हमें यह पता नहीं होता है कि कौन से खाने में अधिक पोषण तत्व है.

किसी भी खाने के पोषक तत्व जाचने के लिए, आप Google में सिर्फ पहले बनाम दूसरे खाने की सामग्री का नाम खोजें, खाने के दोनों पदार्थों के पोषक तत्वों की सूची आपको मिल जाएगी. उदाहरण के तौर पर, “गेहूं vs. चावल”.

मनपसंद व्यंजनों को खोजना

आपको पसंद आने वाले किसी भी खाद्य प्रकार का नाम Google में खोजें. और Google के “Search Tools” का उपयोग करके, आप किसी ठराविक सामग्री या उस व्यंजन को बनाने के ठराविक समय के लिए खोज सकते हैं.

शब्दों का अर्थ जानने के लिए “DEFINE:” (“परिभाषित करें:”) का प्रयोग करें

किसी भी शब्द का विस्तार में मतलब समझने के लिए, आप “DEFINE:” का उपयोग कर सकते हो. अगर आपको अंग्रेजी अक्षर “SMH” का मतलब जानना हो, तो आप Google में खोजिए “DEFINE: SMH”, ऐसा करने पर Google आपको बताएगा कि यह तीन अक्षर क्यों इस्तेमाल किए जाते हैं और इसका मतलब क्या है.

“tilt” की खोज करके अपनी स्क्रीन झुकाएं (घुमाये)

यह Google इंजीनियर द्वारा निर्मित मजेदार परिवर्धन में से एक है. आप खुद ही इसे इस्तेमाल करके देख लीजिए. (“tilt” लिखते समय उद्धरण चिन्ह (Double Quotes) का उपयोग न करे.)

Google Images पर खोजिये और खेलिए “Atari Breakout”

काफी लोग अपने कंप्यूटर पर खेल खेलते हैं, पर क्या आप जानते हो बिना किसी खेल को आपके कंप्यूटर में डाले बिना भी आप कंप्यूटर के इतिहास में पौराणिक माने जाने वाले “Brick Breaker Game” इस खेल को खेल सकते है.

यह खेल खेलने के लिए, आपको Google Images मैं “Atari Breakout” (“Atari Breakout” लिखते समय उद्धरण चिन्ह (Double Quotes) का उपयोग न करे.) की खोज करती है. और बस ऐसा करते ही आप का खेल शुरू हो जाएगा.

अगर आप और भी कुछ Google Tricks जानते हैं, तो हमें ज़रुर बताये.

Comments

comments