Microsoft के Hotmail ईमेल क्लाइंट का उपयोग करने की सेवा मुफ्त है, इसे व्यवसाय के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाते हुए लागत को कम रखने की कोशिश की जा रही है. कई बार आपके इनबॉक्स में अवैध Email आने से, आपको वैध Email और अवैध Email में फ़रक करना मुश्किल हो जाता है, जिसके वजह से आपके काम करने के गति पर असर होता है. हॉटमेल के पास जो स्पैम फ़िल्टर (Hotmail Spam Filters) सुविधा है, जिसमे आप या तो इसका Standard फ़िल्टर या Exclusive फिल्टर का उपयोग कर सकते हैं. जिसके वजह से जब तक कि यह आपके किसे संपर्क से या ज्ञात सुरक्षित प्रेषक से Email नहीं मिलता है, तब तक सरे Email असुरक्षित माने जाते है और Junk में चले जाते है.

Hotmail Spam Filters
Hotmail Spam Filters
  • Hotmail में प्रवेश करें और अपने इनबॉक्स स्क्रीन से “Options” ड्रॉप-डाउन क्लिक करें. “More Options” प्रविष्टि का चयन करें.
  • Preventing Junk Email शीर्षक के तहत “Filters and Reporting” विकल्प पर क्लिक करें. एक Junk Email फ़िल्टर चुनें के तहत “Standard” या “Executive” चुनें.
  • अज्ञात प्रेषकों के शीर्षक से ब्लॉक सामग्री के अंतर्गत संलग्नक दिखाने या ब्लॉक करने के लिए चुनें. ब्लॉकिंग उन लोगों को रोकता है जो आपके सुरक्षित प्रेषकों की सूची में नहीं है, वह लोग आपके Hotmail पर तस्वीरें, लिंक या अटैचमेंट नहीं भज पाएंगे. जब आप संपादन समाप्त कर लें तो “Save” पर क्लिक करें.

महत्वपूर्ण सूचना – Hotmail Spam Filters

अपने सुरक्षित प्रेषकों की सूची को सेट करने के लिए विकल्प मेनू में Junk Email अनुभाग को रोकने के लिए “Safe and Blocked Senders” चुनें. आप इस विंडो से लोगों को भी ब्लॉक कर सकते हैं, उन्हें आपको ईमेल भेजने से रोका जा सकता है.

यह सुनिश्चित करने के लिए कि वैध Email को Junk के रूप में लेबल नहीं किया जा रहा है, अपने Junk फ़ोल्डर को समय-समय पर जांचें.

Comments

comments