YouTube एक लोकप्रिय वीडियो साझा-करण वेबसाइट है जहां पेशेवर और शौकिया वीडियो निर्माता सार्वजनिक रूप से देखने के लिए वीडियो वितरित कर सकते हैं. आपके द्वारा देखे जाने वाले प्रत्येक वीडियो आपके के प्रो-फाइल के हिस्ट्री में बनी रहती है, इस हिस्ट्री का एक चैनल की सदस्यता लेने या वीडियो सामग्री की सिफ़ारिशें प्राप्त करने के लिए उपयोग किया जाता है. आप उन वीडियो को हटाने के लिए हिस्ट्री पर भी जा सकते हैं, और आप अब जिसमे रूचि नहीं रखते हो उन वीडियो को हटा भी सकते है.

YouTube
YouTube

कैसे हटाये YouTube हिस्ट्री

  1. YouTube की वेबसाइट पर जाकर अपने खाते में लॉग इन कीजिए. दांए तरफ के ऊपरी हिस्से में आपके खाते का नाम होगा, उसके बगल में स्थित ड्रॉप-डाउन तीर पर क्लिक कीजिए.
  2. श्रेणियों को देखने की सूची में “हिस्ट्री” नाम खोजें. आपने जितने भी वीडियो देखे होंगे उनकी कुल संख्या वहां दिखाई गई होगी. अधिक विवरण देखने के लिए उस विकल्प को चुन लीजिये.
  3. वीडियो की सूची के माध्यम से आप आपके सरे देखे गये वीडियो देख पायेंगे. हर वीडियो के बगल में स्थित बॉक्स होगा. जिस वीडियो को आप हटाना चाहते हैं उसे आप सुन लीजिए. और हटा दीजिए.
  4. अगर आपने देखे हुए सारे वीडियो आप को हटाने हैं, तो “क्लियर ऑल व्हिविंग हिस्ट्री” इस पर्याय को चुनिए.

महत्वपूर्ण सूचना

हिस्ट्री पर्याय में आने के बाद आप यह सुनिश्चित कर लें कि आप विवरण के अंदर जाकर “क्लियर ऑल व्हिविंग हिस्ट्री” करे. अगर आप वीडियो की छवि पर सीधे क्लिक करोगे, तो वह वीडियो प्ले लिस्ट में शामिल हो जाएगा.

सारे वीडियो हटाने के बाद, आप उस सूची वाले पुष्ट को रिफ्रेश कर ले.

Comments

comments