हमारे कंप्यूटर पर इंटरनेट पहुंचाने वाली संस्था को ISP कहते हैं. जिनके कंप्यूटर तक पहुंचने के लिए भी DNS का इस्तेमाल किया जाता है. वह DNS अगर ISP से संबंध नहीं बना पते है तो DNS Problem होती है.

क्या होता है DNS?

DNS का पूरा नाम है, डोमेन नेम सरवर (Domain Name Servers). आप किसी भी वेबसाइट पर जाते हो, उस वेबसाइट का जो नाम होता है उसे डोमेन कहते हैं. उस डोमेन को इंटरनेट से जुड़ने के लिए, यह सेवा उपयोग में आती है. DNS डोमेन के नाम को पंखों में परिवर्तित करता है. जिसे IP कहां जाता है. जैसे किसी इंसान से दूर बैठे ही संपर्क करने के लिए उसके मोबाइल नंबर का इस्तेमाल किया जा सकता है, वैसे ही वेबसाइट तक पहुंचने के लिए IP का इस्तेमाल किया जाता है.

क्या समस्या (DNS Problem) होती है, अगर DNS मैं कोई परेशानी आ जाए तो.

कई बार ऐसा होता है, कि आप किसी वेबसाइट को खोलने की कोशिश करते हो तो वह खुलती नहीं है, और वहां लिखा आता है “DNS Probe Finished No Internet”. इसका मतलब है आपके कंप्यूटर में या राऊटर में DNS की समस्या आ गई है. तो चलिए देखते हैं कैसे सुलझाए यह समस्या.

Command Prompt का इस्तेमाल

इस विकल्प के साथ, सिर्फ कुछ छोटे अक्षरों का इस्तेमाल करके आप आपकी DNS की समस्या हल कर सकते हैं. इसके लिए आपको “Windows Key + R” इन कुंजियों को दबाना होगा. यहां आप को लिखना है “cmd”. जिससे Command Prompt खुल जाएगा. जिसमें आपको नीचे दिए गए अक्षर लिखने है, और “Enter” दबाना है.

netsh winsock reset

इसके पास आप एक बार आपके कंप्यूटर को बंद करके चालू करें.

ऊपर दिए गए विकल्प के साथ अगर आपकी समस्या हल नहीं होती है, इसका मतलब है आपके कंप्यूटर में DNS का नवीकरण नहीं हो पा रहा है. इस समस्या को सुलझाने के लिए फिर से एक बार “Command Prompt” खोल दीजिए. और यह लिखी है “ipconfig /release” और “Enter” दबाइए, उसके बाद “ipconfig /renew” लिखकर “Enter” दबाइए.

Public DNS के जरिए आप अपने इंटरनेट की गति भी बढ़ा सकते हो.

Comments

comments