इंटरनेट की गति ISP के DNS पर निर्भर होती है. आपके ISP आपके इंटरनेट की गति पर नियंत्रण रखने के लिए DNS का उपयोग करते हैं. मगर इंटरनेट पर सार्वजनिक (Public DNS) रूप से कुछ DNS मौजूद है जो आपको ISP के DNS के बदले उनका DNS इस्तेमाल करने की अनुमति देता है. जिसकी वजह से आपके इंटरनेट पर रखा गया नियंत्रण काफी हद तक कम हो जाता है, और आपको अच्छे गति का इंटरनेट प्राप्त होता है.

क्या होता है DNS?

DNS का पूरा नाम है, डोमेन नेम सरवर (Domain Name Servers). आप किसी भी वेबसाइट पर जाते हो, उस वेबसाइट का जो नाम होता है उसे डोमेन कहते हैं. उस डोमेन को इंटरनेट से जुड़ने के लिए, यह सेवा उपयोग में आती है. DNS डोमेन के नाम को पंखों में परिवर्तित करता है. जिसे IP कहां जाता है. जैसे किसी इंसान से दूर बैठे ही संपर्क करने के लिए उसके मोबाइल नंबर का इस्तेमाल किया जा सकता है, वैसे ही वेबसाइट तक पहुंचने के लिए IP का इस्तेमाल किया जाता है.

क्या होता है सार्वजनिक DNS (Public DNS)?

इंटरनेट पर अधिकांश DNS निजी होते हैं. इसका मतलब वह DNS उनकी संस्था (ISP) के अपने खुद के होते हैं. उदाहरण के तौर पर, अगर आप Airtel कि इंटरनेट सेवा इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आप MTNL या Vodafone जैसी संस्थाओं के DNS इस्तेमाल नहीं कर पाते है. लेकिन सार्वजनिक DNS आप किसी भी इंटरनेट प्रदान करने वाली संस्था (ISP) के साथ इस्तेमाल कर सकते है.

इंटरनेट पर मौजूद ज्यादा गति वाले सार्वजनिक Public DNS

Google Public DNS ८.८.८.८
८.८.४.४
ScrubIt Public DNS server address ६७.१३८.५४.१००
२०७.२२५.२०९.६६
dnsadvantage free DNS servers १५६.१५४.७०.१
१५६.१५४.७१.१
OpenDNS Public Servers २०८.६७.२२२.२२२
२०८.६७.२२०.२२०
Vnsc-pri.sys.gtei.net – Public Name server IP address ४.२.२.१
४.२.२.२
४.२.२.३
४.२.२.४
४.२.२.५
४.२.२.६

 

कैसे करें सार्वजनिक (Public DNS) का उपयोग?

Comments

comments