Inkscape
Inkscape



Encapsulated PostScript फ़ाइल प्रारूप का उपयोग आमतौर पर वेक्टर (Vector) या रास्टर (Raster) छवियों को वितरित करने के लिए किया जाता है. EPS फाइल अक्सर LOGO या अन्य डिज़ाइन बनाने के लिए उपयोग की जाती है, इसलिए यह दो या अधिक EPS फाइलों को मर्ज करने के लिए उपयोगी हो सकती है, ताकि आप एक फाइल में इन फाइलों से छवियां रख सकें, लेकिन उन्हें अलग-अलग परतों पर रख सकते हैं. कई छवि-संपादन प्रोग्राम EPS फ़ाइलों को आयात और खोल सकते हैं, और आप अपने EPS फ़ाइलों को मर्ज करने के लिए इन प्रोग्रामों में से एक का उपयोग कर सकते हैं (Inkscape).

Inkscape से EPS फ़ाइलें विलीन करे

  1. Inkscape (https://inkscape.org/en/release/) डाउनलोड करें और इंस्टॉल करें अगर यह पहले से आपके कंप्यूटर पर मौजूद नहीं है. प्रोग्राम शुरू करने के लिए अपने डेस्कटॉप पर इंकस्केप आइकन पर डबल क्लिक करें.
  2. मर्जिंग प्रक्रिया में उपयोग करने वाली पहली EPS फ़ाइल का चयन करने के लिए “File” और “Open” पर क्लिक करें.
  3. आयात सेटिंग्स संवाद बॉक्स पर “OK” बटन पर क्लिक करें.
  4. विकल्पों की सूची से “Layer” और फिर “Add Layer” पर क्लिक करें जोड़ें परत संवाद बॉक्स पर “Add” बटन पर क्लिक करें.
  5. मर्जिंग प्रक्रिया में दूसरी EPS फ़ाइल का चयन करने के लिए “File” और “Open” पर क्लिक करें एक नई विंडो में छवि को खोलने के लिए आयात सेटिंग्स संवाद बॉक्स पर “OK” बटन पर क्लिक करें.
  6. दूसरी EPS फाइल में छवि पर क्लिक करें, फिर मेनू बार से “Edit” पर क्लिक करें और प्रदर्शित विकल्पों की सूची से “Copy” चुनें.
  7. पहली EPS फ़ाइल की दूसरी परत पर क्लिक करें, फिर मेनू बार से “Edit” और “Paste” पर क्लिक करें. छवि को पहली EPS फ़ाइल की दूसरी परत में जोड़ा गया है.
  8. फ़ाइल में नई परतें और EPS छवियां जोड़ना जारी रखें, जब तक आप मर्ज किए जाने वाले चित्रों की मात्रा से संतुष्ट न हों.
  9. मर्ज किए गए EPS फ़ाइल को अपने कंप्यूटर पर एक नया दस्तावेज़ के रूप में संग्रहीत करने के लिए “File” और “Save As” पर क्लिक करें.

Comments

comments