जब Laptops कंप्यूटर के फायदे और नुकसान की बात करे तो, यह ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है कि आप उनसे क्या तुलना कर रहे हैं और आप अपने व्यवसाय के लिए उनका उपयोग कैसे करना चाहते हैं. Laptop कंप्यूटर अपने Desktop समकक्षों से अधिक पोर्टेबल हैं – मोबाइल कर्मचारियों के लिए एक निश्चित लाभ – यद्यपि टेबलेट के रूप में पोर्टेबल नहीं हैं लैपटॉप आपको डेस्कटॉप कंप्यूटर की शक्ति और लचीलेपन देते हैं, जहां इन क्षेत्रों में टैबलेट सीमित हो सकते हैं.

Laptops Pros and Cons
Laptops Pros and Cons

पोर्टेबिलिटी – Laptops Portability

Laptop आपको एक पोर्टेबल unit में पैक किए गए डेस्कटॉप कंप्यूटर के घटकों को देते हैं जो आप कहीं भी ले सकते हैं किसी डेस्कटॉप से ​​लैपटॉप का प्रयोग करते समय, कार्यालय से दूर या अलग डेस्क पर चलने पर काम करना अधिक सुविधाजनक होता है. हालांकि, आकार और वजन के संदर्भ में, Tablets यह Laptop से ​​भी अधिक पोर्टेबिलिटी की पेशकश करते हैं. यदि आप किसी भौतिक कीबोर्ड के बिना रह सकते हैं या आपके पास एक ब्लूटूथ कीबोर्ड रखा गया है और आपके पास काम करने के लिए आवश्यक सभी ऐप्स हैं, तो एक Tablets डिवाइस Laptop से ​​भी अधिक सुविधाजनक हो सकता है.

शक्ति – Laptops Power

Desktop, Laptop और Tablets के सभी प्रोसेसर, मेमोरी और ग्राफिक्स क्षमताओं के मामले में एक ही कोर घटक हैं, जैसा कि आप पोर्टेबिलिटी स्केल के साथ आगे बढ़ते हैं, ये घटक तेजी से कम शक्तिशाली हो जाते हैं. Laptop के अंदर के घटक आमतौर पर एक पूर्ण Desktop मशीन की तुलना में अधिक धीरे-धीरे चलते हैं, और अतिरिक्त ग्राफिक्स कार्ड, साउंड कार्ड या कैप्चर कार्ड स्थापित करने के लिए कोई जगह नहीं होती है. सामान्यतया, Laptop अब भी गोलियों की तुलना में काफी अधिक शक्तिशाली हैं और लगभग क्षमताओं में Desktop के स्तर तक. यदि आपको सबसे शक्तिशाली कंप्यूटर की आवश्यकता है – उदाहरण के लिए वीडियो संपादन, खेल विकास या बड़ी स्क्रीन के लिए, तो Desktop संभवत: जाने का रास्ता है, लेकिन उच्च अंत वाले Laptop लगभग समान रूप से सक्षम हैं.

लचीलापन – Laptops Flexibility

जहां Laptop के पास लचीलेपन में Tablets पर एक विशिष्ट लाभ होता है बाहरी बाह्य उपकरणों के संदर्भ में, प्रिंटर से लेकर बाहरी हार्ड ड्राइव तक, Desktop कंप्यूटर से कनेक्ट होने वाली किसी भी चीज भी Laptop से ​​कनेक्ट हो सकती है. इसमें कुंजीपटल और वैकल्पिक माउस इनपुट विधियां भी हैं, जो किसी टेबलेट पर की तुलना में एक Laptop पर विस्तारित अवधि के लिए टाइप करना आसान है. आमतौर पर Laptop गोलियों की तुलना में बहुत अधिक होते हैं, जो केवल बुनियादी ऑपरेटिंग सिस्टम चलाते हैं.

बैटरी लाइफ – Laptops Battery Life

Laptop के लिए पोर्टेबिलिटी एक कीमत पर आता है – आप किसी बिंदु पर पावर आउटलेट न ढूंढें हमेशा के लिए काम नहीं कर सकते. Laptop अब टैबलेट के समान बैटरी प्रदर्शन का दावा कर सकते हैं, साथ ही एप्पल की 2013 मैकबुक एयर 12 घंटों की बैटरी जीवन की पेशकश करता है, जो हाल ही में आईपैड द्वारा प्रस्तावित 10 घंटों से काफी अधिक है. आपके द्वारा काम कर रहे लैपटॉप के विनिर्देश और डिज़ाइन के आधार पर बैटरी जीवन काफी हद तक भिन्न हो सकता है, लेकिन डेस्कटॉप और टैबलेट के साथ लैपटॉप की तुलना करते समय यह एक महत्वपूर्ण बात है. एक विस्तारित बैटरी जीवन लैपटॉप पर एक लाभ है, जबकि एक सीमित बैटरी जीवन एक निश्चित नुकसान है.

Comments

comments