चाहे आप व्यावसायिक सम्मेलन में व्याख्यान देख रहे हों या व्याख्यान दे रहे हों, MacBook Pro के अंतर्निर्मित माइक्रोफोन का उपयोग करके उस व्याख्यान में चलने वाली ध्वनियाँ आप जतन (Audio Recording) कर के रख सकते हो.

MacBook Pro - Audio Recording
MacBook Pro – Audio Recording

गैरेजबैंड (GarageBand) में ध्वनियाँ जतन (Audio Recording) करना.

  1. GarageBand लॉन्च करें “File” पर क्लिक करें और एक नया ध्वनि मुद्रीकरण (Audio Recording) प्रोजेक्ट बनाने के लिए ड्रॉप-डाउन मेनू से “New” चुनें.
  2. “ध्वनि (Voice)” पर क्लिक करें, फिर एक नया ट्रैक सेट करने के लिए “Choose” बटन पर क्लिक करें.
  3. “Save As” फ़ील्ड में अपनी नई प्रोजेक्ट के लिए एक नाम दर्ज करें, और फिर “Create” बटन पर क्लिक करें.
  4. अपनी स्क्रीन के दाईं ओर स्थित रियल इंस्ट्रुमेंट पैनल (Real Instrument panel) के निचले भाग में “Input Source” पुल-डाउन मेनू का उपयोग करके अपना माइक्रोफ़ोन चुनें. अपने MacBook Pro के अंतर्निर्मित माइक्रोफ़ोन का उपयोग करने के लिए, “Mono 1 (Built-in Input)” का चयन करें. अपने MacBook Pro से जुड़ी एक बाहरी माइक्रोफ़ोन का उपयोग करने के लिए, “Input Source” पुल-डाउन मेनू पर उसका नाम क्लिक करें.
  5. जब तक आप अपने MacBook Pro के लिए हेडफोन की एक जोड़ी संलग्न नहीं करना चाहते, तब तक ऑडियो मॉनिटरिंग बंद करने के लिए “Monitor” पुल-डाउन मेनू पर “Off” पर क्लिक करें. अन्यथा आप प्रतिक्रिया पैदा करने का जोखिम उठाते हैं.
  6. एक स्पष्ट ध्वनि मुद्रित करने के लिए व्याख्याता के संभव हो सके उतने नजदीक अपने MacBook Pro को रखें.
  7. “Recording Level” स्लाइडर पर क्लिक करके खींचें जब तक आप पर्याप्त स्तर हासिल न कर लेते हैं, लेकिन धयान रहे ध्वनि मुद्रिकर्ण पर किसी प्रकार का विकृत ह नो. यदि ट्रैक मात्रा मीटर हरे से लाल तक चलता है, तो रिकॉर्डिंग स्तर स्लाइडर पर स्तर कम करें.
  8. मुख्य GarageBand मेनू पर “Control” पर क्लिक करें और सुनिश्चित करें कि Metronome मेनू आइटम में उसके पास एक चेकमार्क नहीं है. यदि ऐसा होता है, तो चेकमार्क को हटाने के लिए “Metronome” पर क्लिक करें.
  9. अपने व्याख्यान को रिकॉर्ड करने के लिए GarageBand कार्यक्षेत्र के निचले भाग में लाल परिपत्र “Record” बटन पर क्लिक करें. जब व्याख्यान खत्म हो जायेगा, रिकॉर्डिंग को रोकने के लिए स्पेस बार दबाएं. अपनी रिकॉर्डिंग को संचित करने के लिए “Save” पर क्लिक करें.

Comments

comments