Mac OS X ऑपरेटिंग सिस्टम के नवीनतम संस्करण डीवीडी के रूप में उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन आप अभी भी अपने कंप्यूटर को संस्थापन वॉल्यूम में बूट कर सकते हैं और विभिन्न डिस्क उपयोगिता (Disk Utility) ऑपरेशन को चला सकते हैं. उदाहरण के लिए, यदि आपको अपने ऑफिस में MacBook पर Mac OS X को फिर से स्थापित (MacBook Reformat) करना है और कंप्यूटर के सभी डेटा को बंद करना है, तो आप लैपटॉप की आंतरिक हार्ड ड्राइव को पुन: स्वरूपित करने के लिए डिस्क उपयोगिता (Disk Utility) का उपयोग कर सकते हैं. MacBook को फिर से प्रारूपित करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप जो भी डेटा बनाए रखना चाहते हैं उसका बैक-अप लें.

MacBook Reformat
MacBook Reformat

क्या है Mac OS

Mac OS X यह Unix पर आधारित ग्राफिकल ऑपरेटिंग सिस्टम (Graphical Operating Systems) की वर्तमान श्रृंखला है जिसे Apple Inc द्वारा विकसित और विपणन किया जाता है. इसे Apple के Macintosh कंप्यूटर पर चलने के लिए डिज़ाइन किया गया है. इसे २००२ के बाद से सभी Macs कंप्यूटरों पर पहले से स्थापित किया जाता है. डेस्कटॉप, लैपटॉप और होम कंप्यूटर के बाज़ार में और वेब उपयोग के अनुसार, यह Microsoft Windows के बाद दूसरा सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला Desktop OS है.

कैसे करे MacBook Reformat

  1. अपने MacBook को पुनरारंभ करें और जब ग्रे स्टार्टअप स्क्रीन प्रकट होती है, तो कमांड और आर (Command + R) कुंजी दबाए रखें।
  2. “डिस्क उपयोगिता” (Disk Utility) विकल्प पर क्लिक करें और फिर “जारी रखें” (Continue) पर क्लिक करें.
  3. विंडो के बाईं और की सूची से अपने MacBook की आंतरिक हार्ड ड्राइव को हाइलाइट करें.
  4. खिड़की के शीर्ष पर मिटा (Erase) टैब पर जाएं.
  5. प्रारूप प्रकार “Mac OS Extended (Journaled)” पर सेट करें, और फिर हार्ड ड्राइव के लिए एक नाम दर्ज करें जिसे रीफॉर्मेट किया जाएगा.
  6. “मिटा दें” (Erase) बटन पर क्लिक करें.
  7. “डिस्क उपयोगिता” (Disk Utility) मेनू को खोलें जब सुधारन प्रक्रिया समाप्त हो जाती है, और “डिस्क उपयोगिता छोड़ें” (Quit Disk Utility) पर क्लिक करें.
  8. ऑपरेटिंग सिस्टम की एक नई प्रतिलिपि स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए “Mac OS X पुनर्स्थापित करें” (Reinstall Mac OS X) पर क्लिक करें.

Comments

comments