इंटरनेट पर वीडियो देखने के लिए YouTube यह बहुत ही बढ़िया वेबसाइट है. जहां आप खुद की वीडियो अप-लोड कर सकते हो, और साथ ही तो फिर लोगों ने अप-लोड की हुई वीडियो देख भी सकते हो. YouTube यह सेवा Google प्रदान करता है, और यह पूरी तरह से मुक्त है. एक अरब से अधिक लोग YouTube पर रोज़ लाखों घंटे वीडियो देखते हैं. YouTube पर किसी एक व्यक्ति या चैनल के आने वाले सभी वीडियो पर नजर रखने के लिए YouTube Subscriptions यह विकल्प है. मगर काफी लोगों को यह विकल्प अच्छी तरह से इस्तेमाल करना नहीं आता है, जिसकी वजह से उन्हें YouTube पर अनचाहे वीडियो को भी देखना पड़ता है. अगर आपको भी यही समस्या है तो यह विकल्प आपके लिए काफी महत्वपूर्ण रहेगा.

YouTube Subscriptions
YouTube Subscriptions

अगर आप अपने मुख्य ब्राउज़र के तौर पर Google Chrome इस्तेमाल करते हो तो आपके लिए Video Deck for YouTube इस वेबसाइट का Google Chrome Extension काफी मददगार साबित होगा.

Video Deck for YouTube कैसे करता है काम?

इस सॉफ्टवेयर को आपके ब्राउज़र में इनस्टॉल करने के बाद, आपके Google खाते से Video Deck for YouTube में प्रवेश करें, और जानकारी साझा करने की अनुमति दें. सॉफ्टवेयर में प्रवेश करते ही, आप YouTube Subscriptions (सदस्यता) प्रबंधित करने के लिए पात्र हो जाते हैं.

  • YouTube जिस भी चैनल की सदस्यता (YouTube Subscriptions) आपने ली हुई है, आप उनमें से किसी पर चैनल को चयन करके सामने रख सकते हो. और उस चैनल के सभी वीडियो एक साथ देख सकते हो.
  • आप किसी भी चैनल या प्लेलिस्ट को आपके सामने वाले स्क्रीन पर रख सकते हो, अगर आपने किसी ठराविक विषय को ढूंढ रहा है, तो प्रक्रिया में मिलने वाले सारे वीडियो को आप अपने सामने वाले स्क्रीन पर रख पाते हैं.
  • आप वीडियो को देखा गया है, यह सुनिश्चित कर सकते हैं. या फिर देखे गए वीडियो को छुपा भी सकते हैं.
  • आप किसी भी विषय के वीडियो, या प्लेलिस्ट को बाद में देखने “watch later“ के लिए चयन करके रख सकते हैं.
  • ब्राउज़र की तरह, इस सॉफ्टवेयर के जरिए भी आप YouTube पर वीडियो को पसंद कर सकते हो उन्हें श्रेणी देख सकते हो और उन पर टिप्पणी भी कर सकते हो.
  • इसी सॉफ्टवेयर के जरिए आप वीडियो को अन्य वेबसाइट पर साझा भी कर सकते हो.
  • आपने सदस्यता के लिए हुए किसी भी चैनल पर नया वीडियो अपलोड होते ही आपको सूचनाएं भी मिल जाएगी.

जब आप Video Deck for YouTube यह सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करना शुरू करेंगे, तो आप की आवश्यकता अनुसार आप और भी बहुत कुछ कर सकते हो.

Comments

comments