Firefox में एक ब्लॉक आपको अपने ब्राउज़र विंडो में वेबसाइट पृष्ठों को देखने से रोकता है.

Firefox में किसी भी प्रकार का एक ब्लॉक (Block) आपको अपने ब्राउज़र विंडो में वेबसाइट पृष्ठों को देखने से रोकता है. ब्लाक आम तौर पर तब होते हैं जब आपके पास एक ऐड-ऑन (Add-On) (एक विशिष्ट सॉफ्टवेयर का एक हिस्सा) विशिष्ट साइट्स के खिलाफ गार्ड होता है. ब्लॉक उपयोगी होते हैं यदि आप समस्याग्रस्त साइटों (problematic sites) को अपने व्यवसाय कंप्यूटर पर पॉप अप (popping up) करने से रोकना चाहते हैं, लेकिन कई बार आप ऐसे ऐड-ऑन (Add-On) को एक बार सेट कर के भूल जाते हैं. ब्लॉकसाइट (BlockSite), फॉक्सफिल्टर (FoxFilter) या लेकब्लॉक (LeechBlock) ऐड-ऑन की सेटिंग्स को संपादित करने के लिए Firefox मेनू का उपयोग करें, जिसका सामान्यतः Firefox में लोड होने से साइट्स को रोकने के लिए उपयोग किया जाता है.

Open Blocked Websites in Firefox
Open Blocked Websites in Firefox

BlockSite

  1. Firefox शुरू करें, ऐड-ऑन प्रबंधक पेज पर जाने के लिए “Tools” मेनू पर क्लिक करें और “Add-ons” चुनें.
  2. विंडो में ब्लॉक-साइट को प्रदर्शित करने के लिए बाईं तरफ “Extensions” लिंक पर क्लिक करें, फिर “Preferences” बटन पर क्लिक करें.
  3. ब्लैकलिस्ट पाठ बॉक्स में एक वेबसाइट का चयन करें और इसे अनवरोधित करने के लिए “Remove” बटन क्लिक करें. आप सभी साइटों को फिर से देखने के लिए अनुमति देने के लिए “Clear list” बटन पर क्लिक कर सकते हैं या “Enable BlockSite” चेक बॉक्स को क्लिक कर सकते हैं.

FoxFilter

  1. Firefox के “Tools” मेनू पर क्लिक करें और फॉक्सफिल्टर सेटिंग्स पृष्ठ को लाने के लिए “FoxFilter Settings” विकल्प चुनें.
  2. मेनू में “Blocked” लिंक पर क्लिक करें और उन वेबसाइटों की समीक्षा करें जो टेक्स्ट बॉक्स में प्रदर्शित होते हैं.
  3. अपनी इच्छित वेबसाइटों को हटाएं और समाप्त करने के लिए “Save Changes” बटन पर क्लिक करें.

LeechBlock

  1. Firefox शुरू करें, ऐड-ऑन प्रबंधक पेज पर जाने के लिए “Tools” मेनू पर क्लिक करें और “Add-ons” चुनें.
  2. “Extensions” लिंक पर क्लिक करें, फिर LeechBlock विकल्प संवाद विंडो को लाने के लिए “Preferences” बटन पर क्लिक करें.
  3. खिड़की के शीर्ष पर विभिन्न ब्लॉक सेट टैब पर क्लिक करें जब तक कि आप वेबसाइट के पते को नीचे “Load list of sites from URL (optional)” टेक्स्ट फ़ील्ड में नहीं देखते हैं. URL को हटा दें और अवरुद्ध वेबसाइट को हटाने के लिए “OK” बटन पर क्लिक करें.

इन तरीको से आप Firefox में ब्लॉक (Blocked) वेबसाइट को शुरू कर सकते है.

Comments

comments