एक Multimedia Format में जानकारी प्रदर्शित करने के लिए PowerPoint प्रस्तुतियों (Presentations) उपयोगी व्यवसाय उपकरण हैं. PowerPoint का उपयोग आप एक चिकनी, आसानी से नियंत्रित प्रारूप में पाठ और ग्राफिक्स दोनों को दिखा सकते हैं. एक PowerPoint प्रस्तुति में MP3 गानों को जोड़ना आपको संगीत के साथ प्रदर्शन की क्षमता का विस्तार करने की अनुमति देता है. MP3 को आपके PowerPoint स्लाइडशो में रखा जाने के बाद, आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए गीत के कुछ संपादन की आवश्यकता हो सकती है.

PowerPoint
PowerPoint
  1. PowerPoint स्लाइड शो को खोलें, जिसे आप MP3 में एम्बेड करना चाहते हैं.
  2. उस स्लाइड का चयन करें जिसमें आप गाना शुरू करना चाहते हैं.
  3. PowerPoint अनुप्रयोग के शीर्ष पर मुख्य रिबन मेनू से “Insert” टैब चुनें. “Audio” विकल्प पर क्लिक करें, और “Audio from File” चुनें. फ़ाइल ब्राउज़र को हाइलाइट करने और इच्छित MP3 फ़ाइल को स्लाइड में लोड करने के लिए उपयोग करें. ऑडियो उपकरण मेनू खुल जाएगा.
  4. MP3 फ़ाइल की लंबाई को संपादित करने के लिए ऑडियो उपकरण टैब से “Trim Audio” बटन चुनें. संकेतित बक्से में फ़ाइल के प्रारंभ और समाप्ति समय का चयन करने के लिए, या मैन्युअल रूप से प्रारंभ और समाप्ति समय मैन्युअल रूप से इनपुट करने के लिए ऑडियो फ़ाइल समयरेखा के दोनों तरफ स्लाइडर्स का उपयोग करें. फ़ाइल की बदलती लंबाई को सहेजने के लिए “OK” दबाएं.
  5. ऑडियो उपकरण मेनू में “Fade In” और “Fade Out” बटन का उपयोग करके ऑडियो फ़ाइल का संक्रमण समय सेट करें. फीका की लंबाई ऑडियो फाइल के लिए चुप्पी से पूर्ण मात्रा में जाने के लिए लेता है और फिर फिर से चुप्पी वापस ले जाता है. आप वॉल्यूम सेटिंग बटन का उपयोग करते हुए MP3 फ़ाइल की कुल मात्रा भी बदल सकते हैं.
  6. ऑडियो टूल मेनू में “Loop until stopped” चेक मार्क को एक Autoloop पर सेट करने के लिए एक बटन दबाएं जब तक कि स्लाइड को अग्रेषित करने के लिए कोई बटन दबाया नहीं जाए. फ़ाइल को केवल एक बार खेलने के लिए “Rewind after Playing” में एक चेक रखें और फिर इसे फिर से बटन को दबाकर मैनुअल रीस्टार्ट के लिए रीसेट करें.
  7. “Start” पुल-डाउन मेनू का चयन करके और “Play across slides” विकल्प चुनकर स्लाइड को छोड़ने के बाद MP3 को चलाना जारी रखें. आप यह भी चुन सकते हैं कि फ़ाइल स्वत: प्रारंभ हो या केवल इस पुल-डाउन मेनू के माध्यम से स्लाइड में फ़ाइल के प्ले आइकन पर क्लिक करने पर ही शुरू हो सकती है.

Comments

comments