आपको अपने Windows 8 और Windows 10 कंप्यूटर को रीसेट करने के लिए इंस्टॉलेशन (Installation Disk) डिस्क की आवश्यकता नहीं है.

ऑपरेटिंग सिस्टम में एक अंतर्निहित विशेषता है जो आपके कंप्यूटर को फ़ैक्टरी डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स पर रीसेट करती है. हालांकि, आपको Windows Installation Disk की आवश्यकता होगी यदि आपने अपनी हार्ड ड्राइव पर पुनर्स्थापना विभाजन को हटा दिया है, जिसमें ऑपरेटिंग सिस्टम की पुनर्प्राप्ति छवि होती है.

Reset Windows Without Installation Disk
Reset Windows Without Installation Disk

यह सुविधा Windows पर पुनर्स्थापित करने के लिए विभाजन पर छवि का उपयोग करती है, और इसमें दो रीसेट विकल्प हैं जो आप पीसी सेटिंग्स उपयोगिता के माध्यम से अभिगम कर सकते हैं. आप अपना डेटा पुनर्प्राप्त करने से दूसरे उपयोगकर्ता को रोकने के लिए अपनी सभी व्यवसाय फ़ाइलों और ऐप्स को पूरी तरह से हटा सकते हैं, या यदि आप अपने कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव को साफ करना चाहते हैं, तो आप त्वरित प्रारूप विकल्प चुन सकते हैं.

कैसे करें Installation Disk के बिना Windows को रीसेट?

  1. आपके पीसी की स्क्रीन से आकर्षण पट्टी खोलने के लिए, अपने कर्सर को ऊपरी या निचले दाएं कोने पर ले जाएं.
  2. सेटिंग्स बार खोलने के लिए “Settings” चुनें, और फिर “Change PC Settings” चुन ले.
  3. सेटिंग्स की सूची से “General” चुनें और फिर Remove Everything and Reinstall Windows के अनुभाग में “Get Started” पर क्लिक करें.
  4. “Next” बटन पर क्लिक करें और फिर उपयुक्त विकल्प चुनें. उदाहरण के लिए, यदि आप अपना पीसी किसी और को दे रहे हे या बेच रहे हैं तो “Fully Clean the Drive” विकल्प चुनें. यदि आप बस अपने कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव को जल्दी स्वरूपित करना चाहते हैं तो “Just Remove my Files” विकल्प चुनें.
  5. अपने कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव को रीसेट करने के लिए “Reset” पर क्लिक करें.

और फिर कुछ देर इंतजार करे, आपका कंप्यूटर थोड़े ही देर में रीसेट हो जाएगा और रीस्टार्ट होगा. फिर आप अपने कंप्यूटर को एक नए कंप्यूटर की तरह इस्तमाल कर पाएंगे.

Comments

comments