इन दिनों लैपटॉप कंप्यूटरों के इतने सारे विकल्प हैं, यह समझना मुश्किल है कि कौन सा बेहतर है. अपने लिए सही लैपटॉप खोजने के लिए इन सुझावों का ख्याल रखे.

Perfect Laptop
Perfect Laptop

स्क्रीन आकार और वज़न – Perfect Laptop

लैपटॉप स्क्रीन आम तौर पर 9 से 17 इंच (लगभग 23 से 43 सेंटीमीटर) होता  है. जितना बड़ा स्क्रीन होगा उतनाही भारी आपके लैपटॉप का वजन होगा. आप के लिए सही आकार खोजने के लिए प्रदर्शन के मुकाबले पोर्टेबिलिटी की मात्रा को संतुलित करें.

बड़ी स्क्रीन के साथ यात्रा करना और कम बैटरी जीवन होगा, लेकिन बेहतर ग्राफिक्स और अधिक शक्ति का समर्थन करेगा. छोटे स्क्रीन सिर्फ विपरीत होंगे.

सीपीयू  – Central Processing Unit -Perfect Laptop

सीपीयू आपके कंप्यूटर का दिमाग होता है. दो मुख्य सीपीयू प्रदाता है, Intel और AMD. उन्नत technology के मामले में Intel ने बाजार में अपने पैर जमाये है, लेकिन AMD कम कीमतों पर प्रतिस्पर्धी मॉडल पेश करता है.

Dual-core सीपीयू गेमिंग और ग्राफिक्स के लिए बेहतर समर्थन के साथ अधिक शक्तिशाली हैं, जबकि single-core सीपीयू उन लोगों के लिए बहुत अधिक लागत प्रभावी हैं जो मूलभूत कार्यालय और वेब ब्राउज़िंग फ़ंक्शन के लिए अपने कंप्यूटर का उपयोग करते हैं.

रैम – Random Access Memory – Perfect Laptop

व्यापार यात्रियों और घर उपयोगकर्ताओं को 2 GB और 4 GB रैम के बीच में लैपटॉप देखना चाहिए. उच्च परिभाषा वाले वीडियो के साथ काम करने वाले गेमर, ग्राफिक कलाकार और अन्य लोग 4 GB से 8 GB रैम से लाभान्वित होंगे. होमवर्क, ई-मेलिंग और वेब ब्राउज़िंग करने के लिए एक लागत प्रभावी मशीन की तलाश में औसत छात्र 1 GB रैम के लिए व्यवस्थित कर सकते हैं.

ऑनलाइन लैपटॉप खोजक का प्रयास जरुर करें, कई शॉपिंग साइट्स में टूल और सर्च इंजन हैं जो आपको सही लैपटॉप चुनने में मदद करते हैं. Microsoft के पास PC Scout नामक एक अभिनव प्रोग्राम है, जो एक कंप्यूटर को चुनने की प्रक्रिया के माध्यम से शुरुआती चलता है, और फिर अंत में कुछ विकल्प प्रस्तुत करता है.

ऑनलाइन खरीदारी की साइटें अक्सर उन्नत खोज सुविधाओं की मदद से आपको सटीक विशिष्टताओं वाला लैपटॉप ढूंढने में आपकी सहायता करती हैं.

Comments

comments