आज की दुनिया में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है जिसकी जेब में एक बढ़िया सा स्मार्ट-फोन नहीं है. स्मार्टफोन की दुनिया में सबसे बड़ा सॉफ्टवेयर Android है. मगर Android इतना बड़ा सॉफ्टवेयर है कि जिस के काफी सारे विकल्प आम जनता को मालूम ही नहीं है, सिर्फ कुछ गिने चुने लोगों को ही Android किए यह गुप्त विकल्प मालूम है. आज हम आपको हिंदी में से ८ गुप्त फोन सेटिंग बताएँगे. कई गुप्त सेटिंग के जरिए आप अपने फोन की बैटरी ज्यादा देर तक इस्तेमाल कर सकते हो.

Secret Android Phone Settings
Secret Android Phone Settings

बिना हाथ लगाए चलाइए आपका स्मार्ट-फोन

कई बार ऐसा होता है कि आपको आपका स्मार्ट-फोन इस्तेमाल कर रहा है, पर आपके हाथ खराब होने के कारण आप स्मार्ट-फोन इस्तेमाल नहीं कर पाते हो. लेकिन ऐसे वक्त में ही आप आपका स्मार्ट-फोन इस्तेमाल कर सकते हैं सिर्फ एक छोटा सा और मुफ्त एप्लीकेशन डाल कर. जिसके जरिये आपके स्मार्ट-फोन को चलाने के लिए आपको सिर्फ आपका सिर दाएँ बाएँ ऊपर नीचे घुमाना है. EVA Facial Mouse यह एप्लीकेशन आपको ऐसा करने में सक्षम बनाता है. सुनने में यह अजीब लगता है, पर यह एप्लीकेशन मुफ्त होने के कारण आप इसे अभी इस्तेमाल करके देख सकते हो.

आपकी अखबार को बनाइए आपका रेडिओ

कई बार ऐसा होता है कि आपको आने वाले लेख से महत्वपूर्ण जानकारी जाननी होती है, पर वह इतना बड़ा लेख पढ़ने के लिए आपकी इच्छा नहीं होती है. उस वक्त आप पढ़ने की वजह उस ले को सुन सकते हो. अगर आपके पास Android स्मार्ट-फोन है, तो आपको किसी भी अतिरिक्त एप्लीकेशन की जरुरत नहीं है.

यह सुविधा शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले Settings में जाना है, वहां आपको Accessibility इस विकल्प को चुनना है, जिसमें आपको Text-to-speech output इस विकल्प को शुरू करना है.

स्मार्ट-फोन के खोने से पहले आपका डाटा सुरक्षित कीजिए.

कई बार आपका स्मार्ट-फोन खो जाने की आशंका होती है, अगर कहीं आप आपका स्मार्ट-फोन खो दे, तो भी आपका डाटा सुरक्षित होना चाहिए. इसका मतलब कोई उसे देख ना पाए और उसका दुरुपयोग ना कर पाए. ऐसा करने के लिए आपको किसी अतिरिक्त अप्लिकेशन की जरूरत नहीं होती है आपको सिर्फ Settings के अंदर Security में जा कर Device Administrators से Find My Device यह विकल्प शुरू करना है.

यह सुविधा शुरू करने के बाद अगर आप आपका स्मार्ट-फोन खो देते हो, तो आप कहीं से भी एक वेबसाइट के जरिए आपके स्मार्ट-फोन को हमेशा के लिए लॉक कर सकते हो, साथ ही उसके ऊपर मौजूद सारा डाटा हटा भी सकते हो.

गेस्ट मोड़ शुरू करना

अगर आपको आपका स्मार्ट-फोन किसी और के हाथ में देने के बावजूद आपका डाटा सुरक्षित रखना है तो आप यह विकल्प शुरू कर सकते हो. यह विकल्प शुरू करने के लिए, आपके स्क्रीन के ऊपर की तरफ से २ उंगलियों को नीचे खींचीये. फिर आपके प्रोफाइल पर क्लिक कीजिए. ऐसा करने से आपको गेस्ट मोड़ शुरू करने का विकल्प मिल जाएगा. गेस्ट मोड़ के जरिये आप यह कर पाते हैं, की कौन सा डाटा गेस्ट मोड़ मैं दिखाई दे और कौन सा सुरक्षित रहे.

लेख पढ़ते वक्त भींग का उपयोग

कई लोगों को छोटे अक्षर पढ़ने में तकलीफ़ होती है, ज्यादातर यह तकलीफ़ वृद्ध लोगों को होती है. और ऐसी हालत में वृद्ध लोग काफी सारे लेख पढ़ नहीं पाते हैं. मगर इस विकल्प के साथ आप छोटे से छोटा अक्षर भी बड़ी आसानी से पढ़ सकते हो. यह सुविधा शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले Settings में जाना है, वहां आपको Accessibility इस विकल्प को चुनना है, जिसमें आपको Magnification gestures इस विकल्प को शुरू करना है.

यह सुविधा शुरू करने के बाद आप किसी भी लेख पर जाकर, जिस हिस्से को बड़ा करके देखना चाहते हो उस हिस्से में अपनी उंगली से दबाएँ.

Comments

comments