Stop Overheating Apple Laptop
Stop Overheating Apple Laptop

लैपटॉप (Apple Laptop) के ओवरहेटिंग की समस्या लगभग काफी वर्षों से हो रही है. इसका कारण बहोत सरल है, लैपटॉप निर्माता अपने उत्पाद को छोटे और छोटे बनाने की कोशिश कर रहे हैं. अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, लैपटॉप निर्माता अपने उत्पाद के भागों को छोटा बना रहे है, जैसे कि मदरबोर्ड, हार्ड ड्राइव आदि छोटे और छोटे भाग. उन्हें इन सभी भागों को एक दूसरे के करीब रखना होता है. माइक्रोप्रोसेसर, मदरबोर्ड और हार्ड ड्राइव सभी उत्पादन जितने एक-दूसरे के  करीब होते है, उतनी अधिक केंद्रित गर्मी होती है.

ऐसे कुछ घटक है, जो इन घटकों को शांत करने के लिए लैपटॉप में बनाए गए हैं, वे इस तरह के तंग क्वार्टर में कुशलतापूर्वक काम नहीं कर सकते है. इस तथ्य की वजह से गर्मी को बहार निकलने के लिए यह मुश्किल होती है, और आपके पास लैपटॉप अतिप्राप्ति है जब एक कंप्यूटर ज़्यादा गरम करता है तो वह लैपटॉप विफल होने की संभावना होती है. यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको पता होना चाहिए कि आपके Apple लैपटॉप को ओवरहेटिंग से कैसे रोका जा सकेगा.

Apple Laptop को Overheating से कैसे बचाए

  • जब आप अपने लैपटॉप को शुरू करते है, तो अपने Apple लैपटॉप को कुशन पर न रखे. जिसके वजह से गर्मी को विशेष रूप से बहार निकलने वाले रियर व्हेंट को नहीं होगी, जो कंप्यूटर को ज़्यादा गरम होने से रोक सकती है.
  • जब भी लैपटॉप का ढक्कन बंद हॉट , तो कभी भी अपने कीबोर्ड पर कुछ भी न रखे, ऐसा होने की संभावना है कि इससे कंप्यूटर बार-बार चालू और बंद हो जाएगा यह काफी गर्मी का उत्पादन कर सकता है और आपकी बैटरी को भी ख़तम कर सकता है.
  • अपने कंप्यूटर को रत को बंद कर दें, जिसकी वजह से इसे आपका लैपटॉप ठंडा होगा और आप इसे दिन के दौरान आंतरायिक ढंग से उपयोग कर सकते हैं, तो उपयोग में नहीं होने पर उसे स्टैंडबाय मोड में जाने के लिए सेट करें. इससे बिजली की बचत होगी और लैपटॉप के घटकों से गर्मी उत्पादन कम होगा.
  • यह सुनिश्चित कर लें कि आपका लैपटॉप जब भी बैग में बंद हो, तो वह बंद होने कम गर्मी निर्माण करेगा.
  • जमा हुई धुल को हमेशा साफ करे, जो उन्हें अवरुद्ध कर देगा और कुशलता से काम करने से नहीं रोकेगा. आप हवा से धूल साफ करने के लिए भी एक छोटा सा इलेक्ट्रिक क्लीनर खरीद सकते हैं.

Comments

comments