Microsoft Office for Mac में बनाए गए दस्तावेज़ आम तौर पर Microsoft Office for PC के साथ आसानी से खुल जाते हैं.

Microsoft Office for PC और Microsoft Office for Mac दोनों सॉफ्टवेयर (Microsoft Word) Microsoft के उत्पादन हैं. अधिकांश मामलों में, आप Microsoft Office for PC में दस्तावेज़ खोलने के लिए Microsoft Office for Mac के दस्तावेज़ पर बस क्लिक करें तो वह खुल जाते है.

हालांकि, कुछ मामलों में, Mac पर बनाए गए दस्तावेज़ को PC पर खोलना मुश्किल होता है.

Word for Mac document in Microsoft Word
Word for Mac document in Microsoft Word

Microsoft Windows, या बस Windows यह Microsoft द्वारा विकसित, विपणन और बेचा जाने वाला एक ग्राफिकल ऑपरेटिंग सिस्टम है. Microsoft ने २० नवंबर १९८५ को इस ऑपरेटिंग सिस्टम को Windows यह नाम दिया. उस समय की ग्राफिकल यूजर इंटरफेस में बढ़ती रुचि के जवाब में MS-DOS के लिए एक ग्राफिकल ऑपरेटिंग सिस्टम शेल के रूप में इसे शुरू किया.

Apple Inc द्वारा विकसित Macintosh ऑपरेटिंग सिस्टम भी एक ग्राफिकल यूजर इंटरफेस पर आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम है. यह १९८४ से व्यक्तिगत कंप्यूटर्स की Macintosh श्रृंखला डिज़ाइन करता है.

इन मामलों में, आप एक ऐसे प्रारूप में दस्तावेज़ को सहेज सकते हैं जो PC पर Microsoft Word द्वारा पहचाना जाएगा. जिसके लिए आप “Rich Text Format” में दस्तावेज़ को सहेजें, और Mac पर बनाए गए दस्तावेज़ को PC पर Microsoft Word में खोले.

कैसे खोले Word for Mac के दस्तावेज़ Microsoft Word में

  1. दस्तावेज़ Mac पर Word में खोलें.
  2. शीर्ष टूलबार पर “File” विकल्प पर क्लिक करें, और फिर “Save As” विकल्प पर क्लिक करें.
  3. फाइल के लिए एक नया नाम टाइप करें, अन्यथा Mac Word में जो है वाही नाम रहने दे.
  4. “Save as Type” ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करें और “Rich Text Format” विकल्प पर क्लिक करें. “Save” बटन पर क्लिक करें. फ़ाइल RTF फ़ाइल एक्सटेंशन में बनाई जाएगीं.
  5. RTF फ़ाइल को Windows कंप्यूटर में कॉपी करें. RTF फ़ाइल पर राइट-क्लिक करें और “Open With” क्लिक करें “Microsoft Office Word” पर क्लिक करें. RTF दस्तावेज़ PC पर Microsoft Word में खुल जाएगा.

Comments

comments